उपलब्ध अधोसंरचना

अवस्थिति
छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी प्रादेशिक राजधानी रायपुर के निकट (नया रायपुर परिक्षेत्र) में स्थापित किया गया है। रायपुर शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राज्यमार्ग 30 (रायपुर जगदलपुर रोड) पर ग्राम निमोरा, रेडियन्ट पब्लिक स्कूल के सामने लगभग 60 एकड़ क्षेत्र पर विस्तारित अकादमी परिसर में अवसिथत है। रायपुर शहर सड़क, रेल तथा वायुमार्ग से देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों से सीधे जुड़ा है। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना से रायपुर शहर देष भर में जाना जा रहा है। छप्ज्ए प्प्डए ।प्डै - छस्न् जैसे 4 बड़े राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थानों के कारण भी रायपुर जाना जाता है। 
प्रशासन अकादमी परिसर
छत्तीसगढ़ शासन, राजस्व विभाग,मंत्रालय रायपुर के आदेष क्रमांक एफ-4-677104 रायपुर, दिनांक 21 जुलार्इ, 2005 के तहत ग्राम-निमोरा, तहसील-अभनपुर सिथत शासकीय भूमि खसरा नं0 8261 में से 3.820 हेक्टयर खसरा नं0 8261 में से 4.856 हेक्टयर खसरा नं0 8261 मे से 20.00 हेक्टयर 20.00 एवं खसरा नं0 835 में से 1.214 हेक्टयर कुल रकबा 29.820 हेक्टयर भूमि प्रशासन अकादमी की स्थापना हेतु उपलब्ध करार्इ गर्इ है, जिस पर अनुमोदित ले आऊट के अनुरूप प्रशासनिक भवन तथा छात्रावास का निर्माण किया गया है। परिसर में अन्य भवन जैसे:- आवासीय भवन, अतिथि गृह, आडिटोरियम, डिस्पेंसरी आदि का निर्माण भी शीघ्र किया जायेगा। 
प्रशासनिक भवन
छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी को आवंटित भूमि में 3450 वर्गमीटर क्षेत्रफल पर तीन मंजिल का प्रशासनिक भवन निर्मित है। भवन में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने हेतु आधुनिक सुविधाओ जैसे:- एल.सी.डी. प्रोजेक्टर, कम्प्यूटर आदि से युक्त 06 प्रषिक्षण कक्ष है जिनमें प्रति कक्ष 40 से 50 अर्थात 250-300  प्रतिभागियों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त एक मीटिंग रूम, एक कान्फ्रेस हाल, एक आडिटोरियम भी निर्मित है। 
अकादमी के अधिकारियों के बैठने के लिए विभिन्न तलो पर 17 कक्ष निर्मित है साथ ही स्टाफ के बैठने हेतु प्रत्येक तल पर आफिस क्यूबकलस भी बनाये गये है। प्रथम तल पर एक विशाल ग्रंथालय निर्मित है। साथ ही भवन में एक कम्प्यूटर क्लास रूप भी स्थापित किया जा रहा है।
छात्रावास 
प्रशासन अकादमी में प्रषिक्षण में आने वाले प्रतिभागियों के ठहरने के लिए परिसर में 3771 वर्गमीटर भूमि में दो मंजिला छात्रावास निर्मित है जिसमें भूतल में 42 कक्ष एवं प्रथम तल में 44 कक्षों में 160 प्रतिभागियों के ठहरने की व्यवस्था है। छात्रावास के प्रथम तल में रीडिंग रूम, रिक्रियेषन रूम भी निर्मित है। छात्रावास में प्रतिभागियों के लिए भोजन की व्यवस्था भी संचालित है साथ ही प्रशिक्षणार्थियों के मनोरंजन हेतु टी.वी., इंडोर गेम्स जैसे:- कैरम, टेबल टेनिस आदि की भी व्यवस्था की गर्इ है। शीघ्र ही छात्रावास में एक जिम्नेशियम भी क्रियाषील हो जायेगा। 
आवासीय भवन 
छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी में पदस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए परिसर में आवासीय भवनों का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है जिसमें सभी वर्गो के स्टाफ के लिये भवन निर्मित किये जायेंगे। प्रस्ताव के अनुरूप बी-टार्इप 02 नग, सी-टार्इप 02 नग, डी-टार्इप 02 नग, इ-टार्इप 04 नग, आर्इ-टार्इप 12 नग, एफ-टार्इप 06 नग, जी-टार्इप 12 नग, एच-टार्इप 12 नग, कुल 52 नग आवास निर्मित किये जाने है। उपरोक्त आवास 13वें वित्त से प्राप्त होने वाली राशि से निर्मित करने का प्रावधान है। 
अतिथि गृह
प्रशासन अकादमी परिसर में अकादमी में प्रशिक्षण देने हेतु एवं कार्यशालासेमिनार में भाग लेने हेतु आने वाले अतिथियों के ठहरने के लिए सर्वसुविधायुक्त अतिथि गृह निर्मित किया जाना प्रस्तावित है। 
आडिटोरियम 
छ.ग.प्रशासन अकादमी में बड़े स्तर पर आयोजित किये जाने वाले सेमिनारकार्यशालाओं के लिए एक सर्वसुविधायुक्त आडिटोरियम का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। 
डिस्पेंसरी
प्रशासन अकादमी के स्टाफ एवं प्रशिक्षणों में आने वाले प्रतिभागियों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने की दृषिट से अकादमी परिसर में एक डिस्पेंसरी भवन निर्मित करने हेतु प्रावधान किया गया है। 
उधान
प्रशासन अकादमी के विशाल परिसर में विभिन्न भवनों के अतिरिक्त उपलब्ध रिक्त भूमियों को पर्यावरण की दृषिट से हरा-भरा रखा जाना है। पूर्व से ही अनेक वृक्ष परिसर में है तथा प्रतिवर्ष ओर अधिक वृक्ष रोपित किये जा रहे है। प्रषासकीय भवन के सामने लैडस्केप उधान निर्माणाधीन है जिसमें विभिन्न षोभायमान पौधे रोपित किये जा रहे है। कुछ वर्षो में अकादमी परिसर में भरपूर हरियाली का आनंद लिया जा सकेंगा।