महानिदेशक का संदेश

                                                                              

      छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी के महानिदेशक की हैसियत से मैं अकादमी की वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ। विभिन्न शासकीय कर्मियों को विभिन्न विषय पर शिक्षित/प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से स्थापित प्रशासन अकादमी की वेबसाइट पर आप अकादमी के संबंध में समस्त जानकारियाँ जैसे विभागीय पद संरचना, भर्ती नियम, उपलब्ध अधोसंरचना, मानव संसाधन, यहाँ उपलब्ध सुविधायें आदि पायेंगे। साथ ही अकादमी की विभिन्न गतिविधियों जैसे विभिन्न प्रशिक्षण, कार्यशालायें, संगोष्ठियाँ, क्षमता विकास से संबंधित अन्य परियोजनाओं आदि की विस्तृत जानकारी भी वेबसाइट में दी गई है।

     यूँ तो किसी संस्थान को पूर्ण रूप से विकसित होने में लम्बा समय लगता है परन्तु अकादमी की स्थापना अगस्त 2004 से मात्र 8-9 वर्षो में छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी ने प्रशिक्षण के क्षेत्र में सफलता के मुकाम हासिल किये हैं। वर्ष 2004 से अब तक आयोजित 500 से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत 15,000 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न विषयों में प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षणों के अतिरिक्त अकादमी द्वारा आयोजित अनेक संगोष्ठियों की विस्तृत जानकारी यहाँ उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ-साथ अकादमी में संचालित अन्य संस्थानों जैसे आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान ,वित्तिय प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान, कम्प्यूटर एवं ई-गर्वनेंस प्रशिक्षण संस्थान आदि के विषय में विवरण भी आप वेबसाइट में पायेंगे।

     आम आदमी के लिए एक महत्वपूर्ण विषय ’’सूचना का अधिकार‘‘ पर अकादमी द्वारा प्रकाशित पुस्तिका भी वेबसाइट पर उपलब्ध है जिसमें ’’सूचना का अधिकार‘‘ अधिनियम को सरलीकृत भाषा में समझाया गया है।

     इन सब के साथ-साथ सूचना का अधिकार अधिनियम के अनुपालन में ’’सूचना के स्वप्रकटीकरण‘‘ के तहत अकादमी से संबंधित समस्त जानकारियाँ, जिसमें बजट, लेखा आदि भी सम्मिलित हैं, भी वेबसाइट पर नचसवंक की जा रही है।

     मैं आशा करता हूँ अकादमी की वेबसाइट समस्त शासकीय/अर्द्धशासकीय/निकायों में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारियों हेतु उपयोगी सिद्ध होगी, साथ ही क्षमता विकास के क्षेत्र में कार्यरत अन्य संस्थानों से जुड़ने में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी।